ऑयली त्वचा के लिए घरेलू उपाय | Beauty Tips For Oily Skin

2
16150

आइये जानते है की जल्द से जल्द ऑयली त्वचा / Oily Skin से छुटकारा कैसे पाया जा सकता है।

ऑयली त्वचा के लिए घरेलू उपाय / Beauty Tips For Oily Skin
Beauty Tips For Oily Skin

ब्यूटी टिप्स / Beauty Tips –
निचे दिए गए उपायो को अपनाकर आप ऑयली त्वचा / Oily Skin से आसानी से छुटकारा पा सकते हो। ऑयली चेहरे को दिन में कम से कम 2 बार जरूर धोना चाहिए। हो सके हो चेहरे की धूल-मिटटी निकालने के लिए ग्लिसरीन युक्त साबुन का ही उपयोग करे। इससे आपकी त्वचा फ्रेश हो जाएँगी। सोने के लिए जाने से पहले अपने चेहरे पर लगे सारे मेकअप को निकाल ले।
ऐसे खाद्य पदार्थो को ही खाने को कोशिश करे जिनमे प्रोटीन ज्यादा मात्रा में हो। अपने आहार में बहोत से पौष्टिक और ताज़े फलो को शामिल कर लेवे। इससे मिलने वाला विटामिन बी आपके चेहरे को ऑयली होने से बचाता है। विटामिन बी आपको गेहू के आटे से भी मिलता है। शक्कर को कम से कम खाने की कोशिश करे और चर्बी युक्त पदार्थ और चॉकलेट और तले हुए पदार्थो का सेवन न करे।
प्राकृतिक तरीको को अपनाकर ऑयली त्वचा से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। / Beauty Tips For Oily Skin

ये सोचने की गलती न करे की आपको अपनी ऑयली त्वचा को जलयोजित करने की जरुरत नही है। ऑइल मॉइस्चर नही है। ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर अपनी त्वचा को जलयोजित रखे। अच्छे मोइस्चरायसर का ही उपयोग करे, चेहरे पर ऐसी चीजो का ही उपयोग करे जो आपके चेहरे पर सूट करे, और जिससे आपका चेहरा जलयोजित रहे.

ऑयली स्किन ग्लो को कैसे बनाते है? / How To Make Oily Skin Glow ?
ऑयली त्वचा की तरफ आपको ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है। क्योकि ऑयली त्वचा पर ब्लैकहेड, व्हाइटहेड, पिम्पल्स और एक्ने का डर ज्यादा रहता है। ऑयली त्वचा वाले लोग चाहे कुछ भी करो उनकी त्वचा हमेशा तेलीय, चमकदार और डल बनाती है। लेकिन आप कुछ प्राकृतिक उपायो को अपनाकर ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हो।

1. नींबू और शहद / Lemon And Honey
निम्बू और शहद का मिश्रण एक अच्छा और सबसे प्रभावशाली फेसियल है। इसे बनाना काफी आसान है। 1 चम्मच शहद में 2 चम्मच निम्बू के रस को मिलाये और कॉटन (कपास) की सहायता से उसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाए। इस तरह दिन में कम से कम 3 से 4 मिनट तक मसाज करे और फिर गुनगुनेपानी से चेहरे और गर्दन को धो ले। निम्बू के रस का प्रभाव बहोत जल्द ही आपको अपने चेहरे पर दिखाई देंगा, यह आपके चेहरे पर लगा ज्यादातर तेल निकाल लेंगा और चेहरे पर लगी धूल मिटटी को भी निकालता है। इसके साथ ही शहद पिम्पल्स से लढता है।

2. गर्म निम्बू का पानी / Hot Lemon Water
ऑयली चेहरे पर पिम्पल्स और एक्ने का खतरा ज्यादा रहता है। ऑयली स्किन को प्राकृतिक रूप से ठीक करने का यह सबसे आसान उपाय है। रोज़ एक ग्लास गर्म निम्बू पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर ले, इसे सुबह-सुबह खाली पेट लेने से सर्वाधिक फायदा होता है। निम्बू आपके चेहरे को जलयोजित रखता है।

3. आइस क्यूब फेसियल / Ice Cube Facial
ऑयली स्किन वाले लोगो के चेहरे में छिद्र होने की संभावना ज्यादा होती है। इससे उनकी त्वचा शुष्क, डल और चमकीली बन जाती है। इससे बचने के लिए सुबह अपने चेहरे को धोने के बाद इन उपयो को अपनाना चाहिए। 2 से 3 आइस क्यूब को मलमल के कपडे में बांध ले और 2 से 3 मिनट तक रगड़े। रगड़ते समय चेहरे के ऑयली भाग को ही टारगेट करे।
आइस फेसियल आपके चेहरे के लिए चमत्कारिक रूप से काम करेंगा, यह बड़े छिद्र को भरता है, पिम्पल्स को कम करता है, आँखो के पास के कालेपन को दूर करता है, चेहरे को जलयोजित रखता है, ब्लड सर्कुलेशन को स्वस्थ रखता है और चेहरे को फ्रेश रखता है। ऑयली स्किन को स्वस्थ रखने का यह सबसे आसान और सरल उपाय है।

4. चेहरे पर घर पर बनाया हुआ फेसियल करे / Facial For Oily Face-
इससे पर्यावरणीय डैमेज, त्वचा के रंग संबंधी बीमारियाँ, मुहाँसों से संबंधित सारी समस्याये दूर होती है।

क़दम 1 – क्लिंजर – अपने हाथो में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच शहद ले और उन दोनों का मिश्रण बनाकर उसे अपने चेहरे पर रगड़े, रगते समय अपने गाल, सर, गर्दन, नाक, कान पर पर रगड़े। और लगाने के 1 मिनट बाद इसे धो ले|

क़दम 2 – भाँप देना – एक छोटे भगोने में पानी गर्म करे और उसमे ताज़ी निम की पत्तियाँ और पुदीने की पत्तियाँ और तुलसी की पत्तियाँ डाले, और डालने के बाद तक़रीबन 2 मिनट तक फुल आँच पर इसे उबलने दे और फिर इसे गैस से निकाल ले। अब अपने चेहरे पर टॉवल ढक ले और आपमे चेहरे को 3 मिनट तक भाप दे। यह चेहरे के छिद्रो को खोलेँगा और त्वचा से धूल-मिटटी के कण भी निकलेंगा।

क़दम 3- स्क्रब – एक चम्मच चावल पाउडर और एक चम्मच गाढे दही का मिश्रण बनाकर तक़रीबन 2 मिनट तक उसे अपने चेहरे पर लगाये रखे। अब हल्के हाथो से इससे मसाज करे। यह आपके चेहरे पर बैठे प्रदूषित कणो को निकाल लेंगा और ब्लैकहेड को भी दूर करेगा और आपको साफ़ और फ्रेश त्वचा प्रदान करेंगा। लगाने ले बाद इसे पानी से धो ले।

क़दम 4- Tone it Up – ताज़ी काकड़ी के ज्युस और टमाटर के ज्युस में 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच ग्लिसरीन का टोन अपने ऑयली चेहरे पर लगाए। लगाने के बाद कपास के टुकड़े की सहायता से अपने चेहरे को साफ़ करे। यह चेहरे के pH लेवल को नियंत्रित करता है।

क़दम 5- मसाज क्रीम – मसले हुए अंगूर और स्ट्राबेरी को 1 चम्मच एलोवेरा जेल में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करे। इस पेस्ट से अपने चेहरे की मसाज करे। ऐसा कम से कम 5 से 7 मिनट तक करे और फिर कपास के टुकड़े की सहायता से इसे निकाले और फिर चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले।

क़दम 6- मास्क और फ्रूट पैक को उतारे – अब चेहरे को मजबुत और टाइट बनाने का समय आ गया है, इसके लिए आप फेस मास्क या फ्रूट फेस पैक का भी उपयोग कर सकते है।

ऑयली और डल त्वचा के लिए फ्रूट फेस पैक – थोड़े अंगूर, संतरे के टुकड़ो का एक मिश्रण बनाए, अब उसमे 1 चम्मच मुल्तानी मिटटी और 1 चम्मच निम्बू का रस मिलाये। अब इसकी एक गाढ़ी परत अपने चेहरे पर लगाये और 20 मिनट बाद धो लेवे। आपकी डल और ऑयली त्वचा इससे मुलायम और प्रसन्न दिखने लगेगी।

इस फेसियल को 15 दिनों में एक बार अवश्य लगाए।

5. चंदन की लकड़ी – ऑयली और डल चेहरे के लिए यह एक स्किन-लाइटनर है।

चंदन की लकड़ी ऑयली चेहरे के लिए एक श्रेष्ट प्राकृतिक सामग्री है। इसमें पाया जाने वाला क्षय निरोधक, उत्तेजना निरोधक चेहरे को दाग, डार्क पैचेस से बचाता है। गुलाब जल की कुछ बुँदे चन्दन की लकड़ी के पाउडर में डालकर उसे अच्छी तरह मिलाये। इस पेस्ट को चेहरे पर सभी जगहों पर लगाये और 10 मिनट बाद चेहरे को धो ले। यह आपके चेहरे को तरोताजा और प्राकृतिक रूप से सुन्दर बनाएंगी।

6. सेब की मदिरा का विनेगर और काकड़ी –
इससे चेहरा प्रसन्न रहता है और यह चेहरे पर के ऑइल को भी नियंत्रित रखता है, यह ऑइल कंट्रोलिंग टोनर की तरह ही काम करता है। काकड़ी का रस आपके चेहरे को जलयोजित रखता है और चमकीला स्वरुप प्रदान करता है। इस टोनर को बनाने के लिए 3 चम्मच काकड़ी के रस को सेब की मदिरा के विनेगर में मिलाये। एक कॉटन को इसमें भिगोये और अपने चेहरे पर लगाये। लगाने के बाद 2 से 3 मिनट तक बैठे रहे और फिर ठन्डे पानी से धो लेवे। चेहरे को साफ़ और चमकीला बनाने का यह सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है।

7. ग्रीन टी और गीली मिटटी का फेस मास्क बनाकर लगाये
हमेशा चेहरे पर होने वाली गंदगी को अब अलविदा कह दीजिये और ग्रीन टी का उपयोग करके अपने चेहरे को साफ़ कीजिये।
आवश्यक सामग्री –
ग्रीन टी का पानी – 2 चम्मच
मुल्तानी मिटटी – 1 चम्मच
निम्बू का रस – 1 चम्मच
शहद – 1 चम्मच
सभी सामग्रियों को मिलाकर एक मुलायम पेस्ट तैयार करे। अब मिश्रण को 5 मिनट तक फ्रीजर में रख दे। तबतक आप 2 काकड़ी के टुकड़े काटिये और उन्हें अलग रख दीजिये। अब ठन्डे मिश्रण को लेकर उसकी गाढ़ी परत अपने चेहरे पर लगाये। अब काकड़ी के टुकड़ो को अपनी आँखे बंद करके बंद आँखों पर रखे और आराम करे। इस पैक के पूरी तरह से सुख जाने के बाद ठन्डे पानी से चेहरे को धोकर इस मास्क को निकले। यह फेस मास्क आपके चेहरे को चमकदार और स्वस्थ और मुलायम बनायेंगा।

8. स्ट्राबेरी और गाढ़ा दही – ऑयली चेहरे के लिए एक फेयरनेस फेसियल मास्क
ऑयली चेहरा डल और चिपचिपा दिखाई देने लगता है। लेकिन आप इस प्राकृतिक फेयरनेस फेसियल मास्क को लगाकर अपने चेहरे को चमकीला और तरोताजा बना सकते है।
आवश्यक सामग्री –
2 पकी हुई स्ट्रॉबेरी
2 चम्मच ताज़ा दही
1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
स्ट्रॉबेरी को मसल ले और दही और मुल्तानी मिट्टी को उसमे मिलाकर मुलायम पेस्ट तैयार कर ले। इसकी गाढ़ी परत अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये और 15 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो ले। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट, एस्ट्रिंजेंट और विटामिन सी चेहरे के ऑइल को नियंत्रित रखता है और मुल्तानी मिट्टी चेहरे के गड्डो को भरकर चेहरा चमकदार बनाती है। दही से चेहरा भी साफ़ होता है।

9. समुद्री नमक –
समुद्री नमक ऑयली और डल स्किन के लिए एक प्राकृतिक सामग्री हैं। समुद्री नमक में पाये जाने वाले मिनरल्स चेहरे पर लगे तेल को निकालकर गड्डो को भरता है। इससे आपके ब्लैकहेड्स भी कम होते है और व्हाइटहेड से भी छुटकारा मिलता है. ऑयली और डल स्किन के लिए यह एक बेहतर और आसान प्राकृतिक उपाय है।
उपयोग करने की विधि –
आवश्यक सामग्री –
समुद्री नमक
शहद
एक कप गरम पानी
सबसे पहले गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो ले। अब एक चम्मच समुद्री नमक और शहद को अपने हाथो में लीजिये। हाथ में लेकर दोनों हाथो को आपस में रगड़े और अपने चेहरे और गर्दन की मसाज करे और 1 से 2 मिनट तक ऐसा करने से आपके चेहरे के गड्ढे भर जायेंगे और आपकी ऑयली त्वचा भी इससे साफ़, मुलायम और ताज़ी दिखने लगेगी।

10. अपनी त्वचा को रोज़ मोइस्चराइज / moisturize करे
सिर्फ सुखी त्वचा को ही नही बल्की ऑयली त्वचा को भी मोइस्चराइजेशन की जरुरत होती है। लेकिन हमेशा भारी मोइस्चराइजेशन वाले क्रीम और लोशन को अनदेखा करे। इसकी जगह पे ऑइल फ्री और पानीयुक्त मोइस्चराइजर का ही उपयोग करे। यहाँ निचे प्राकृतिक एंटीसेप्टिक मोइस्चराइजर बनाने की विधि दी गयी है –
आवश्यक सामग्री –
तुलसी
ग्लिसरीन
गुलाब जल
तुलसी के पत्तो को गुलाब जल में डालकर उसे मिला ले। इसे अच्छी तरह से अपने हाथो से मिलाये और ज्युस तैयार करे। अब इसमें 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाये और हल्के हाथो से इस मिश्रण की चेहरे पर मसाज करे। तुलसी में पाये जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक चेहरे को इन्फेक्शन, ऑइल प्रोडक्शन और मुहाँसों से बचाता है।

चेहरे को आयल फ्री बनाने के कुछ महत्वपूर्ण उपाय / Tips For Oily Skin –
1. अपने चेहरे को ज्यादा जोर से घिसकर धोने की कोशिश न करे बल्कि दिन में एक बार अपने चेहरे को किसी अच्छे स्क्रब से धोए।

2. हो सके तो घर बन बनाये फेस मास्क और फेसियल का ही उपयोग करे, इससे आपके ब्लैकहेड और व्हाइटहेड जल्दी हट जायेंगे।

3. जब भी आप कही बाहर जाओ तो आपमे साथ टिश्यू पेपर ले जाना न भूले. किसी भी मेकअप को चेहरे पर लगाने से पहले हमेशा पहले टिश्यू पेपर से चेहरे पर लगे तेल को निकाल ले।

4. हर समय अपने शरीर को जलयोजित रखे. ज्यादा से ज्यादा पानी पिने की कोशिश करे और ताज़े फलो का ज्युस पिए ताकि चेहरे को विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मिल सके और चेहरा साफ़ रहे।

5. हमेशा ऑइल फ्री और पानीयुक्त मेकअप का ही उपयोग करे।

Read More Collection – Beauty Tips In Hindi

जरुर पढ़े –

  1. बारिश में घरबैठे फेशियल
  2. गोरी त्वचा पाने के जबरदस्त उपाय
  3. घरबैठे आयुर्वेदिक फेसपैक
  4. सुंदरता बढ़ाने के लिये लाभकारी केला
  5. मैनीक्योर और पेडीक्योर
  6. एलोवेरा के फ़ायदे
  7. लम्बे और घने बाल पाने के घरेलु उपाय
  8. बुढ़ापे वाली त्वचा को अलविदा

Note :- अगर आपको हमारा ऑयली त्वचा के लिए घरेलू उपाय / Beauty Tips For Oily Skin आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये.
Please Note :- ऑयली त्वचा / Oily Skin के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this website is the online source of Lifestyle information in Hindi, recipes in Hindi, beauty tips, health tips, and more lifestyle tips article in Hindi. we focused on delivering rich and evergreen subject that useful for Hindi reader.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here