साबूदाना वडा बनाने की विधि | Sabudana Vada Recipe In Hindi

3

साबूदाना वडा / Sabudana Vada को सागो वडा भी कहा जाता है, यह भारत के महाराष्ट्र / Maharashtra  राज्य का एक पारंपरिक अल्पाहार है. इसे साधारणतः तीखी हरी चटनी और गरमा गरम चाय के साथ परोसा जाता है. देश के दूसरे भागो में, उपास के समय इसे खाया जाता है. इसीलिये इसे विशेष रूप से त्योहारो और उपवास के समय बनाया जाता है, विशेष रूप से नवरात्र / Navaratri में इसे लोग बड़े चाव से खाते है.

साधारण वडा की तरह ही इसे खाया जाता है. साबूदाना वड़ा कुरकुरा होता है और मुँह में डालते ही साधारणतः पिघल जाता है और उपवास के समय इससे आपका पेट भी भर जाता है /Sabudana Vada In Hindi

साबूदाना वडा बनाने की विधि / Sabudana Vada Recipe In Hindi
Sabudana Vada

इसे बनाने की विधि बहोत आसान है लेकिन इसे बनाने में बहोत समय लगता है, क्योकि साबूदाना वडा बनाने के लिये उपयोग किये जाने वाले सामान को बनने में थोडा समय लगता है. उदाहरण के लिये, साबूदाना, वडे का घोल बनाने के लिये उसे रात भर भोगोकर रखना पड़ता है. आलू को भी उबालने की जरुरत होगी, उबालने के बाद आलू को मसलकर पीसके रखना पड़ता है. इसके बाद दाने को भी पीसकर रखना पड़ता है. साबूदाना वड़ा बनाने के लिये लगने वाली अतिरिक्त सामग्री में, लाल मिर्च, हरी मिर्च और धनिया पत्ती, नमक और खाने का तेल आता है.
साबूदाना वड़ा / Sabudana Tikki प्रसिद्ध महाराष्ट्रियन अल्पाहार है जिसे साबूदाने, उबले आलू और दाने की सहायता से बनाया जाता है. साबूदाने में उच्च कार्बोहायड्रेट होने की वजह से इसका उपयोग बहोत सी डिशो में किया जाता है. विशेष रूप से उपवास के दिनों में नवरात्री और महाशिवरात्रि / Mahashivratri के समय इसका उपयोग विविध डिशो में किया जाता है. साबूदाना वडा को आप चाय के साथ या नाश्ते के समय भी परोस सकते है. चावल बनाते समय इसे आप स्टार्टर डिश के रूप में भी परोस सकते है. इसे बनाना बहोत आसान है और बनाने के बाद यह लाजवाब लगती है. तो आइये आज हम सीखते है की टेस्टी साबूदाना वडा कैसे बनाते है / How To Make Sabudana Vada In Hindi

साबूदाना वडा बनाने की सामग्री
Content to prepare Sabudana Vada :-

1) साबूदाना – 1/2 कप
2) उबले और मसले हुए आलू – 1/2 कप
3) दाने – 1/4 कप
4) हरी मिर्च – 2
5) अदरक – 1 चम्मच
6) हिमालया खनिज नमक (आवश्यकतानुसार)
7) धनिया पत्ती – 2 चम्मच कटी हुई
8) ताज़ा नींबू का रस – 2-3 चम्मच
9) गहरा तलने के लिये तेल

तैयारियाँ-
दाने को भूनकर उसके छिलटे निकालकर उसे पीस ले.
प्रेशर कुकर में 1 आलू उबाले, छिलटे निकाले और मसलकर बाजू में रख दे. हमें आधा कप आलू के गुदे की जरुरत है. यदि आपके पास ज्यादा है तो आप इसका उपयोग आलू पराठा बनाने के लिये भी कर सकते हो.
अदरक को धोले और पीसले.
जब आप अपनी उंगलियो के बीच साबूदाने को दबाओगे तो वह पूरी तरह मसल जाना चाहिये. और साबूदाना भिगोने के बाद एकदम मुलायम होना चाहिये.
साबूदाना भिगोने के बाद उसमे से पानी को पूरी तरह से अलग कर दे. 15 मिनट तक उसे छन्नी पर ही रखे. इसके बाद ही आप इसका उपयोग वडा बनाने के लिये कर सकते हो.

साबूदाना वडा बनाने की विधि
Sabudana Vada Banane Ki Vidhi:-

एक भगोने में भोगोये हुए साबूदाने, मसले हुए आलू कटी हुई धनिया पत्ती, पिसी हुई अदरक, हरी मिर्च, दाने, नमक और निम्बू के रस को अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण तैयार करे.
मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाये और मिलाने के बाद 11 समान भागो में बाटे. अब एक-एक भाग के छोटे-छोटे बॉल बनाये और फिर बॉल को हल्का सा दबाये, ताकि वे समतल हो जाये. अब अपने हाथो पर चावल और अमरनाथ आटा लगाये, ताकि बॉल बनाते समय मिश्रण आपके हाथो पर न चिपके.
अब एक बर्तन में तेल गर्म करे, जब तेल गर्म हो जाये, तब गैस की आँच कम करे और धीरे-धीरे बनाये हुए वडे तेल में डाले.
अब तेल में वडो को हल्का सुनहरा होने तक तले.
जब वड़े हल्के सुनहरे हो जाये तब उन्हें किचन पेपर पर रखकर उनपर लगा अतिरिक्त टेक निकाल ले.
अब गरमा गर्म साबूदाना वड़े को हरी चटनी और टमाटर केचप या फिर दही के साथ परोसे. इसका स्वाद निश्चित ही आपका मन मोह लेगा.
नोट – यदि आप उपवास के लिये वडा बना रहे हो तो राजगीरा के आटे का उपयोग करे. इसे आप चावल के आटे और सेंधा नमक के जगह पर डाल सकते हो.

Read More – 

  1. फरियाली मिसल बनाने की विधि
  2. Sabudana Khichdi Recipe

Note:- अगर आपको हमारा साबूदाना वडा बनाने की विधि / Sabudana Vada Recipe In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Recipes लायेंगे.
Please Note :- साबूदाना वडा / Sabudana Vada बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

3 Comments
  1. Vidya says

    hamare desh me puja path, vrat, upvas ka bahut mahatv hain aur ese log bahut hi shraddha bhav se karte hain. aapne batayi huyi sabudana vada recipe bahut badhiya aur aasan hain.

  2. Ambrish Tiwari says

    Very nice guide line

  3. gyanipandit says

    आज कल नवरात्री के उपवास चल रहे हैं, उसमें आपकी यह साबूदाना वडा बनाने की रेसिपी सभी के फ़ायदेमंद रहेंगी, हम इस साबूदाना वडे में साबूदाना पावडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.