लम्बे और घने बाल पाने के घरेलु उपाय | Tips For Healthy Hair In Hindi

0
14917

लम्बे बालो को भारत में महिलाओ की सुन्दरता का सबसे बड़ा गहना माना जाता है. महिलाओ के काले, लम्बे और घने बाल पुरुषो को आकर्षित करते है. भारतीय महिला अपनी सुन्दरता को अपने बालो से और अधिक बढाती है. लम्बे बालो से महिलाओ की सुन्दरता को चार चाँद लग जाते है.यदी महिलाओ के बाल लम्बे हो तो निश्चित ही वह पूर्ण रूप से स्वस्थ होगी / Tips For Healthy Hair In Hindi
भारत में साधारणतः नारीयल के तेल को बालो के तेल की तरह उपयोग किया जाता है. और शैम्पू का उपयोग बालो को धोने के लिये किया जाता है. ये सभी प्राकृतिक उत्पाद ही है. इन उत्पादों की सहायता से हम काले, घने और लम्बे बाल आसानी से पा सकते है.

लम्बे और घने बाल पाने के घरेलु उपाय / Tips For Healthy Hair In Hindi

Tips For Healthy Hair In Hindi
बालो का ध्यान रखने के लिए कुछ उपाय :

1) नारीयल का तेल बालो के लिए एक कंडीशनर की तरह काम करता है.

2) बादाम का तेल बालो के लिये सही में बहोत लाभकारी है. बादाम के तेल को रात में बालो पर लगाये, इससे आपके बाल चमक उठेंगे और साथ ही अगली सुबह मुलायम भी होगे.

3) दुसरे तेल जैसे की अरंडी और सरसों का तेल भी बालो के लिए जरुरी है, इससे आपके बालो को पोषण मिलता है और बाल मुलायम होने लगते है.

4) चाय का तेल सभी तेलों में सर्वश्रेष्ट है. ये आपके बालो को चमकदार बनाता है.

5) निम्बू, दही और चाय के मिश्रण को बालो पर लगाने से ये एक कंडीशनर की तरह काम करते है.

6) बोतल का कद्दू का जूस भी बालो के लिए सहायक होता है. कद्दू के जूस को अपने बालो पर लगाइये और उसे 30 मिनट बाद ही धोइये, ये आपको बेहतरीन परीणाम देगा.

7) जैतून का तेल बालो के अन्ध्रुनी बालो के लिए सर्वश्रेष्ट है. बालो की जड़ो तक जैतून के तेल को लगाये.

8) आमला पाउडर, अरंडी के तेल और अंडे को मिलाये, और अपने बालो को धोने से पहले इसे अपने बालो पर लगाये.
9) गर्म पानी से बालो को धोना बंद करे. गर्म पानी से आपके बाल रूखे हो सकते है.

10) बालो के झड़ने की समस्या के लिये हिना, निम्बू के जूस और अंडे के मिश्रण को अपने बालो पर और सर की खल पर लगाये और 20 मिनट बाद बालो को अच्छी तरह से धो ले.

11) गिले बालो को लेकर कभी बाहर न जाये, ये आपकी बालो को जड़ो से नष्ट कर सकते है.

12) बालो को स्वास्थ रखने के लिए नियमित सही समय पर खाना, खाना भी जरुरी है.

13) अपने बालो को हमेशा साफ़ रखे. स्वस्थ और साफ़ बालो के लिये हफ्ते में 3 से 4 बार अपने बालो को जरुर धोये.

14) धुप और प्रदूषण के सीधे प्रहार से बालो को बचाए.

लम्बे और घने बाल पाने के बेहतरीन और आसान उपाय :

•अंडे अच्छी तरह से आपके बालो की देखभाल कर सकते है –
बालो को बढ़ने और घना बनाने के लिये उन्हें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का मिलना जरुरी होता है. हमारे शरीर की ही तरह हमारे बालो को भी प्रोटीन की जरुरत होती है और ऐसा करने के लिये अंडा हमारे लिये सहायक साबित हो सकता है. यदि आपके बाल लम्बे है तो आपको 2 अन्डो की जरुरत होंगी लेकिन जिनके बाल ज्यादा लम्बे नही है वे 1 अंडे से भी अपना काम चला सकते है. एक पात्र में अंडे को तोड़े और जब तक वह पूरी तरह से पिला नही हो जाता तब तक उसके अन्दर के द्रव को फेटते रहे. अब इस द्रव्य को या तो ब्रश से या तो अपने हातो से अपने बालो पर और कुछ समय तक लगाये रहने दे. कम से कम आधे से एक घंटे तक आपको यह लगाये रखने की जरुरत है, और फिर बाद में इसे किसी साधारण शैम्पू और गुनगुने पानी से धो ले.

•मैथी के बीज निश्चित ही चमत्कार करेंगे –
अपने बालो का अच्छी तरह से पालन-पोषण करने के लिये आप पूरी तरह से मैथी के बीजो पर निर्भर रह सकते है. यदि आप बालो के गिरने की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हो तो यह आपके लिए सबसे बेहतरीन उपाय है. इस ट्रीटमेंट के लिये आपको मैथी के कुछ बीजो की जरुरत होगी और मैथी के बीजो को अच्छी तरह सुखाने के बाद रात में उसे पानी में भिगोये. अब मिक्सर की सहायता से मैथी के उन बीजो का पेस्ट बनाये. अब आप एक पात्र लीजिये और उसमे 2 चम्मच नारीयल का तेल डालिए. चम्मच से मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाये और कुछ समय बाद उसे अपने बालो पर लगाये. मिश्रण को कम से कम 30 मिनट तक अपने बालो पर रहने दे. समय खत्म होने के बाद अपने बालो को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो ले. ऐसा करने से आप लम्बे, घने, काले और मुलायम बाल पा सकते है.

•अरंडी के तेल से बालो की देखभाल –
आपने अरंडी के बारे में बहोत कुछ सुना होगा और इसके दैनिक जीवन में उपयोग के बारे में भी सुना ही होगा. ये आपको अरंडी के तेल से भी आप काले और घने बाल पा सकते हो. अरंडी का तेल चिपचिपा जरुर होता है लेकिन इसका परीणाम आपके लिये बेहतरीन हो सकता है. आपको थोडा अरंडी का तेल लेने की जरुरत है और उसे थोडा सा गर्म करने की जरुरत है. वैज्ञानिको के अनुसार अरंडी के तेल में भारी मात्रा में विटामिन इ होता है जो बालो की चमक और मुलायमता के लिए आवश्यक होता है. अरंडी का तेल लगाते समय अपनी उंगलियों से अच्छी तरह से अपने सर और बालो की मसाज करे. इससे आपको ज्यादा लाभ मिलेगा. बाद में कुछ समय तक उसे टॉवल से ढक दीजिये. आपको ऐसा कम से कम 1 घंटे तक करनस चाहये और बाद में किसी अच्छे शैम्पू से अपने बालो को गुनगुने पानी से धो ले. ताकि आपके बालो पर लगी चिपचिपाहट निकल जाये और आपके बाल मुलायम लगे.
उपर दिए गए कुछ उपायों की सहायता से आप अपने बालो को सुन्दर, लम्बे, घने और मुआलायम बना सकते है.

Read More Collection – Beauty Tips In Hindi

जरुर पढ़े –

  1. बारिश में घरबैठे फेशियल
  2. गोरी त्वचा पाने के जबरदस्त उपाय
  3. मैनीक्योर और पेडीक्योर
  4. सुंदरता बढ़ाने के लिये लाभकारी केला
  5. गर्मियों में त्वचा की देखभाल
  6. नारियल तेल के फायदे
  7. अनचाहे बालो से कैसे मुक्ती पाये ?
  8. एलोवेरा के फ़ायदे
  9. नाखुन की सुंदरता बढ़ाने के उपाय
  10. Younge कैसे दिखे

अगर आपको हमारा लम्बे और घने बाल पाने के घरेलु उपाय / Tips For Healthy Hair In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this site is the online source of Lifestyle articles in Hindi, beauty tips, recipes in Hindi, health tips, and more, we focused on delivering evergreen and rich subject that useful for Hindi reader.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here