lifestylehindi Best Website For Hindi Article On LifeStyle

साड़ी पहनते समय उपयोगी टिप | Saree Draping Tips In Hindi

1

साड़ी एक ऐसा पहनावा है जिससे महिलाओ को सुंदरता निखार उठती है. साडी से महिलाओ की सुंदरता मनमोहक, और रमणीय होने लगती है. लेकिन क्या आपने कभी ये देखा है की अव्यवस्थित रूप से पहनी हुई साडी आपके रूप को गन्दा बना सकती है? इसीलिए साडी पहनते समय निचे दी हुई सलाहों पर अवश्य ध्यान दे. इन सलाहों की सहायता से आप सही तरीके से साडी पहन सकते है और अपनी सुंदरता पर चार-चाँद लगा सकते है / Saree Draping Tips In Hindi

साड़ी पहनते समय उपयोगी टिप / Saree Draping Tips In Hindi

Saree1) यदि आपका वर्ण काल है तो अपने लिये डार्क (गहरे) रंग की ही साडी ख़रीदे, हमेशा अपनी त्वचा के रंग के हिसाब से ही साड़ियो का चुनाव करे. आप हरे, मरून और डार्क गुलाबी जैसे रंगों की साडी को पसंद कर सकते हो.

2) यदि आप गोलमटोल महिला हो तो आपको पतली रेशम की, शिडन की या फिर आप पर सूट करने वाली साड़ी की खरीदनी चाहिये. क्योकि यह कपडा आपके शरीर को चिपका रहेगा और आपका शरीर पतला दिखने लगेगा. यदि आपको सिल्क पसंद है तो आपको मैसूर सिल्क साडी आप पर सूट कर सकती है. क्योकि इस तरह की साड़िया ज्यादा भारी नही होती.

3) पतली महिलाओ को कठोर और मुलायम कपडे जैसे कॉटन, टिश्यू, तुस्सर, ओर्गंज़ा इत्यादि प्रकार की साडी खरीदनी चाहिये. इससे आपके शरीर की बनावट और भी सुंदर दिखेगी.

4) यदि आपकी ऊंचाई कम है तो आपको कम बोर्डर वाली साड़ियो को पहनना चाहिये. ऐसा ही आपको साड़ी के प्रिंट का चुनाव करते समय भी करना चाहिये, क्योकि छोटे प्रकार के प्रिंट से आप काफी सुन्दर और मनमोहक दिख सकते हो.

5) यदि आप ऑफिस जाने के लिये साडी पहन रहे हो तो उसे अच्छी तरह पिन उप (पिन लगाना) कर ले. ऐसा करने से आपको परेशानी नही होगी और आम आसानी से साड़ी को संभाल सकोगे. इससे आपको साफ़ और मनमोहक सुंदरता मिलेगी.

6) आकर्षक लुक के लिये, आप अपनी साडी के पल्लू को ढीला छोड़ सकते हो. किसी पार्टी या सामूहिक प्रोग्राम में जाते समय यह आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा देगा.

7) कॉटन, टिश्यू, तुस्सर, सिल्क और ओर्गंज़ा की साडी को प्रेस और साफ़ करना बहोत जरुरी है. वर्ना वे बहोत मैली और गन्दी दिखेगी.

8)साडी में पिंनिंग (पिन लगाते समय) करते समय सावधान रहे. कभी-कभी कंधो पर बड़ी पिन लगाने से आपका लुक बिगड़ सकता है.

9)अंतिम सलाह आपके पेटीकोट के बारे में है – पेटीकोट आपके टखनो तक ही होना चाहिये और ध्यान रहे की पेटीकोट में से आपके पैर नही दिखने चाहिये. आपका पेटीकोट ज्यादा फैला हुआ नही होना चाहिये.

अगर आपको हमारा साड़ी पहनते समय उपयोगी टिप / Saree Draping Tips In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

1 Comment
  1. vidya says

    Thanks for sharing such a useful information of saree draping tips. we try to use these tips.

Leave A Reply

Your email address will not be published.