मैनीक्योर और पेडीक्योर | Manicure And Pedicure At Home In Hindi

0
34968

हर कोई खुबसूरत हात और प्यारे पैरो को चाहता है. आप अपने हात और पैरो की अच्छी तरह देखभाल करके उन्हें खुबसूरत बना सकते हो. इसके लिये आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरुरत नही या आपको किसी ब्यूटी पार्लर भी जाने की जरुरत नही पड़ेगी, आप स्वयं घर बैठे पेडीक्योर (पैरो के लिए) और मैनीक्योर (हातो के लिए) करा सकते हो. दैनिक अंतराल में पेडीक्योर (Pedicure) और मैनीक्योर (Manicure) कराने से आपका रक्त प्रवाह ठीक रहता है, मारी हुई त्वचा हट जाती है और आपका दिमाग और आपका शरीर ताज़ा और तंदरुस्त रहता है. निचे दी गयी विधि को अपनाकर आप आसानी से घर में ही पेडीक्योर और मैनीक्योर कर सकते हो. पेडीक्योर और मैनीक्योर (Manicure And Pedicure) दोनों कराने की विधि एक जैसी ही है. तो आप किस बात का इंतज़ार कर रहे हो? आइये घर बैठे पेडीक्योर और मैनीक्योर करने की विधि को जानते है / Manicure And Pedicure At Home In Hindi

मैनीक्योर और पेडीक्योर | Manicure And Pedicure At Home In Hindi

Manicure And Pedicure At Home In Hindi

मैनीक्योर, पेडीक्योर बनाने की सामग्री
Content To Prepare Manicure Pedicure :-

1) एक प्लास्टिक टब
2) बेबी शैम्पू
3) नमक – 1 चम्मच
4) निम्बू – 1
5) गुलाब की पत्तिया – थोड़ी सी (optional)
6) डेटॉल – 2-3 बूंद
7) नेल पोलिश रिमूवर
8) कॉटन वूल
9) नेल कटर
10) नेल फाइल (नेल कटर के साथ ही आता है)
11) नेल ब्रश
12) उपत्वचा क्रीम (Cuticle cream)
13) उपत्वचा चिमटा
14) नमी प्रदायक क्रीम
15) आधार परदा ( Base coat)
16) नेल पोलिश
17) टॉप परदा (optional)

मैनीक्योर, पेडीक्योर की विधि
Manicure, Pedicure In Hindi :-

1. पानी और साबुन की सहायता से अपने हात और पैरो को अच्छी तरह साफ़ करे. कॉटन और नेल रिमूवर की सहायता से पहले से लगी हुई नेल पोलिश को निकाल ले.

2. अब एक प्लास्टिक के टब में हल्का गुनगुना गर्म पानी ले, उसमे बेबी शैम्पू की कुछ बुँदे, 1 चम्मच नमक और 1 निम्बू का रस डाले. अब उसमे 10 से 15 मिनटों तक अपने हात और पैरो को भिगोये रखे. उसे हल्का सा स्क्रब करे और अपने नाखुनो को साफ़ करने की कोशिश करे, नेल ब्रश की सहायता से आप आसानी से अपने नाखुनो को साफ़ कर सकते हो.

3. पैरो के लिये : झामक (Pumic Stone) की सहायता से अपने पैरो को रगड़े. (विशेष रूप से आपके निचले पैरो पर बने छोटे से अर्धगोले को रगड़ने की कोशिश करे). बाद में अपने पैरो और हातो को मुलायम कपड़े से पोछ ले.

4. अब नेल कटर की सहायता से अपने नाखुनो को काटे और नेल ब्रश की सहायता से नाखुनो में फसी धुल-मिटटी को निकाले. (ऐसा तब तक करे जब तक की नाखुन मुलायम और साफ़ न हो जाये)

हात के नाखुन : अपने नाखुन को अच्छी तरह काटे और अंत तक साफ़ करे और मनचाहा आकार दे.
पैरो के नाखुन के लिये : पैरो के नाखुन को पहले धो ले और बाद में उन्हें नेल कटर की सहायता से सही आकार में काटे. बाद में उन्हें नेल फाइल की सहायता से फाइल करे.

5. अब हर नाखुन के आधार भाग पर उपत्वचा क्रीम लगाये और लगाकर उससे अपने नाखुनो की हलके हटो से मसाज करे. अब ऑरेंज छड़ी की सहायता से क्रीम को हटा दे, और नाखुन सही तरीके इ कटे या नही इसकी जांच कर ले. आप उपत्वचा क्रीम की जगह पर जैतून के तेल का उपयोग भी कर सकती है. नाखुन काटते समय डेड स्किन की भी छटाई कर ले. लेकिन मेरी आपको यह सलाह होगी की आप इस स्टेप को न करे क्योकि यह काम कोई प्रोफेशनल ही सही तरह से कर सकता है.

6. अब हात और पैरो को अच्छी तरह से धो ले, अब हात और पैरो को तुर्किश मुलायम टॉवल की मदद से पोछे. (पोछते समय हात और पैरो की उंगलियों को अच्छी तरह पोछे)

7. अब नमी प्रदायक क्रीम और लोशन की सहायता से अपने हात और पैरो की अच्छी तरह से मसाज करे. अब कॉटन वूल की सहायता से अपने नाखुनो की सफाई करे और बाद में उन्हें उपत्वचा क्रीम से साफ़ करे.

8. अब नाखुनो पर नेल पोलिश लगाने का समय आ गया है. नेल पोलिश लगाने से पहले उसका बेस कोट (बेस लिक्विड) लगा ले और उसे सूखने दे. अब आप मनचाही नेलपॉलिश की 2 परत लगा सकते हो. अब अंत में हलकी सी परत चढाते हुए आप नेल पोलिश लगाना खत्म कर सकते हो. इससे आपके नाखुनो पर की नेल पोलिश लम्बे समय तक टीकी रहेगी.

पैरो के लिये : पैरो की उंगलियों के बिच कॉटन फसकर आप उन्हें अलग-अलग कर सकते हो, इससे आप आसानी से और बेहतर तरीके से पैरो के नाखुनो पर भी नेल पोलिश लगा सकते हो.

9. अंत में ऑरेंज छड़ी को कॉटन वूल में लपेटे, और वूल पर हल्का सा नेल रिमूवर लगाकर जहा-जहा अतिरिक्त नेल पोलिश लगी है वहा से आप उस नेल पोलिश को हटा सकते हो. इससे आप परफेक्ट तरीके से नेल पोलिश भी लगा सकते हो.
यदि आप अपने नाखुनो को पैंट नही करना चाहते तो आप अपने नाखुनो पर नेल बफर (प्रतिरोधक) की एक परत चढ़ाकर उन्हें खुला भी छोड़ सकते हो.
इस तरह इन स्टेप को अपनाकर आप घर बैठे मैनीक्योर और पेडीक्योर कर सकते हो.

Read More Collection – Beauty Tips In Hindi

जरुर पढ़े –

  1. बारिश में घरबैठे फेशियल
  2. गोरी त्वचा पाने के जबरदस्त उपाय
  3. घरबैठे आयुर्वेदिक फेसपैक
  4. सुंदरता बढ़ाने के लिये लाभकारी केला
  5. गर्मियों में त्वचा की देखभाल
  6. नारियल तेल के फायदे
  7. एलोवेरा के फ़ायदे
  8. लम्बे और घने बाल पाने के घरेलु उपाय
  9. नाखुन की सुंदरता बढ़ाने के उपाय
  10. बुढ़ापे वाली त्वचा को अलविदा

अगर आपको हमाराघर पर ही मैनीक्योर और पेडीक्योर करना / Manicure And Pedicure At Home In Hindiआर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this site is the online source of Lifestyle articles in Hindi, beauty tips, recipes in Hindi, health tips, and more, we focused on delivering evergreen and rich subject that useful for Hindi reader.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here