बच्चो को स्वस्थ रखने के कुछ उपाय | Health Tips For Children

0
3780

ये कोई नयी बात नही है की बच्चो के माता-पिता हमेशा ही यह जानना चाहते है की स्वस्थ और अच्छा खाना मतलब क्या करना चाहिये. इस लेख में आपको यही सब बताया गया है.
यहाँ आपको निचे कुछ उपाय दिए गये है जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चे को स्वस्थ रख सकते हो / Health Tips For Children In Hindi

बच्चो को स्वस्थ रखने के कुछ उपाय / Health Tips For Children In Hindi

Health Tips For Children In Hindi
यहाँ निचे बच्चो को स्वस्थ रखने के कुछ उपाय बताये गये है :

1. कंप्यूटर और टीवी के समय को सिमित रखे. सर्वे में ऐसा देखा गया है की जब आप पूरी तरह बच्चो का टीवी देखना बंद कर देते हो उनकी सेहत ख़राब होती जाती है, लेकिन यदि तुम टीवी और कंप्यूटर के समय को सिमित कर लो तो वो अपने बचे हुए समय में दुसरे काम करेंगे.

2. छोटे बच्चे हमेशा अपने माता-पिता को कम न्यूट्रीशन वाले खाद्य पदार्थ देने को कहते है. बच्चे कभी भूके नही रहते. जो भी फ्रिज या किचन में रखा हो वे उसे ही खा लेते है. उनका जो पसंदीदा खाना है यदि उसमे ज्यादा न्यूट्रीशन नही है तो भी आप उनके लिये उनका पसंदीदा खाद्य पदार्थ खरीदिये, ताकि वे खुश रहे.

3. क्लीन-प्लेट क्लब को बंद करे. जब बच्चो को पेट भर जाये तो उन्हें जबरदस्ती न खिलाये. बहोत से माता-पिता बच्चो को जबरदस्ती प्लेट खाली करने लगाते है. लेकिन जब बच्चो का पेट भर जाता है और जब वे माता-पिता के कहने से जबरदस्ती खाते है तो यह उनके लिये नुकसानदायक हो सकता है. क्योकि जब बच्चो का पेट भर जाता है तो उनकी ज्यादा खाने की इच्छा कभी नही होती. इससे उनके स्वास्थ पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा.

4. बच्चो के मेनू को बार-बार लिखते रहे. कौन कहता है की बच्चो को हमेशा हॉट डॉग्स, पिज़्ज़ा, बर्गर और मैकरोनी या चीज़ खाना ही पसंद होता है. हमेशा अपने बच्चो को नया खाना खिलाते रहे और आप उन्हें समय-समय पर उनका पसंदीदा खाना बनाकर सरप्राइज भी कर सकते है.

5. सोडा और उसके जैसे दुसरे पेय पदार्थो में ज्यादा कैलोरीज होती है और न्यूट्रीशन प्राप्त करने का यह एक आसान रास्ता है. पानी और दूध बच्चो के लिये सबसे अच्छे और सबसे स्वस्थ पेय पदार्थ है. इसके साथ ही जूस भी बच्चो की सेहत के लिये फायदेमंद है, छोटे बच्चो के लिये रोज 4 से 5 छटाक ओउन्स लाभदायक हो सकती है.

6. बच्चो की प्लेट में मीठे खाद्य को कम भी जगह दे. त्योहारों के समय बनने वाले मीठे पदार्थ अच्छे होते है लेकिन खाने के बाद मीठा खाने की आदत न लगाये. यदि खाने के बाद आप उन्हें मीठा देते रहोंगे तो वे हरी फूलगोभी की बजाये कपकेक खाना ज्यादा पसंद करेंगे. खाने के विषय में हमेशा प्राकृतिक रहने की कोशिश करे.

7. जैसा आप करते हो वैसे ही आपके बच्चे भी करेंगे. आप खुद उनके आदर्श बने और खुद को स्वस्थ रखे. आप जब बी ही उन्हें अच्छा खाने की प्रेरणा दोंगे तो उसके साथ उन्हें अपना उदाहरण भी दे. अपने लिये न्यूट्रीशन युक्त खाने का चुनाव करे, टेबल पर बैठकर ही खाये और खाने को बिच में ही मत छोड़े.

इस तरह इन उपायों को अपनाकर आप अपने बच्चो को स्वस्त रख सकते हो.

अगर आपको हमारा बच्चो को स्वस्थ रखने के कुछ उपाय / Health Tips For Children In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this site is the online source of Lifestyle articles in Hindi, beauty tips, recipes in Hindi, health tips, and more, we focused on delivering evergreen and rich subject that useful for Hindi reader.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here