बालों की देखभाल कैसे करें | Hair Care Tips In Hindi

0
5955

आज कल बालों की समस्या तो हर किसी के लिए सर का दर्द बन चुकी हैं. तो आइये जाने की बालो की समस्या को कैसे दूर किया जा सकता है और कैसे उनका पोषण किया जा सकता है.बालो को बनाने, उनके हेर-फेक करने, उन्हें प्रदूषित करने और उनपर हर तरह की यंत्रणा करने के बाद आपके बालो को थोड़े आराम की जरुरत होती है. और यहाँ आप जान सकते हो की आप अपने बालो को प्रदूषित होने से कैसे बचा सकते हो.यहाँ निचे बालो को भरपूर पोषण देने के, उन्हें शुष्क रखने के और प्रदुषण से बचाने के आसान 5 उपाय दिए गये है / Hair Care Tips In Hindi —

बालों की देखभाल कैसे करें / Hair Care Tips In Hindi

Hair Care Tips In Hindi
1. शुद्ध शैम्पू का ही उपयोग करे. यदि आप रोज़ स्प्रे, जेल और क्रीम का उपयोग करते हो तो कभी-कभी आपके बालो को साफ़ रखने के लिये इसे शुद्ध शैम्पू से साफ़ करने की जरुरत होती है. शैम्पू की सहायता से आप अपने बालो में छुपे सारे कीटाणुओ को मैल को निकाल सकते हो और अपने बालो को चमकता और ताज़ा बना सकते हो. हफ्ते में एक बार ऐसा जरुर करना चाहिये – यदि आप बालो की समस्याओ से बचना चाहते हो तो ऐसा जरुर करे.

2. हफ्ते में एक बार किसी प्राकृतिक जगह पर जरूर जाये. बार-बार कलरिंग करने, बालो को हेयर-ड्रायर से गर्म करने से आप अपने बालो के पोषण तत्वों को खो सकते हो, इसीलिये आपके बालो को पोषक तत्वों की जरुरत होती है. आप अपने बालो को एक छोटा ब्रेक (कुछ समय के लिए हेयर ड्रायर, कलरिंग न करना) क्यों नही दे देते? कुछ समय के लिये हेयर ड्रायर को अपने बालो से दूर रखिये, जैसे रात में पूरी नींद होने के बाद ही आप सुबह स्वस्थ और खुशनुमा अंदाज़ से उठ पाते है वैसे ही आपके बाल भी थोडा आराम और पोषण मिलने पर ही स्वस्थ रहते है.

3. डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट. आपको बाल पहले जैसे थे वैसे दोबारा पाने का यह सबसे अच्छा तरीका है. इस ट्रीटमेंट में आपके बालो को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान किये जाते है और उन्हें अच्छी तरह से साफ़ भी किया जाता है. इस ट्रीटमेंट में बालो की अन्दरूनी सफाई की जाती है, जो बहोत जरुरी होती है. इससे आपके बालो के गिरने की समस्या, रूसियों की समस्या और बहोत सी समस्याओ से आप छुटकारा पा सकते हो. ऐसा करने से आपके बाल प्राकृतिक रूप से चमक उठेंगे.

4. बडे दातो वाली कंघी का उपयोग करे. जब आप कमजोर बालो की बात करते हो तो आपको उनका ध्यान रखने की जरुरत होती है. ब्रश से और छोटे दातो वाली कंघी के प्रयोग से आपके बालो को नुकसान पहोच सकता है, और इतना ही नहीं बल्कि वे गिर भी सकते है. नहाने के बाद ध्यान से, आराम से अपने बालो को बड़े दातो वाली कंघी से ही लगाये, इससे आपके बाल स्वस्थ, मजबूत और घने रहेंगे.

5. बार-बार बाल न धोये, बालो को धोना काम करे. आप इस बात पर यकीन करे या ना करे, आपको बालो को रोज़ धोने की कोई जरुरत नही है. रोज़-रोज़ बाल धोने से आपके बालो को आवश्यक पोषक तत्व नही मिल पाते और इससे आपके बाल रूखे-सूखे हो जाते है और झड़ने लगते है. आप अपने बालो को थोडा ब्रेक क्यों नही देते, 2 या 3 दिन के बिच में बालो को क्यों नही धोते? 2 या 3 दिन के अंतराल में बालो को धोने से आपके बाल खिल उठेंगे, और ख़ुशी से चमकने लगेंगे. ऐसा करने से आप खुद आश्चर्यचकित हो जाओगे के आपके बाल इतने सुन्दर, मुलायम और चमकीले कैसे हो गये. ऐसा करने से आपको अपने बालो पर बहोत काम तेल महसुस होगा और आसानी से आप अपने बालो को लगा पाओगे.

बालो की देखभाल करने के इन 5 उपयो का उपयोग करके आप, आसानी से अपने बालो की देखभाल कर सकते हो. हम सभी जानते है की बालो से ही इंसान की सुंदरता को और अधिक निखारा जा सकता है, इसलिए हमें अपने बालो का उतना ही ध्यान रखना चाहिए जितना हम अपना रखते है. उनकी देखभाल में हमें हर संभव प्रयास करने चाहिये.

अगर आपको हमारा बालों की देखभाल कैसे करें / Hair Care Tips In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this site is the online source of Lifestyle articles in Hindi, beauty tips, recipes in Hindi, health tips, and more, we focused on delivering evergreen and rich subject that useful for Hindi reader.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here