गुलाब जामुन कैसे बनाये | Gulab Jamun Recipe In Hindi

2

गुलाब जामुन देखते ही सब के मुह में पाणी आता हैं. ये ऐसी डिश हैं जो हर किसी को पसंद हैं लेकिन बहोत से को लोग के जानना चाहते हैं की गुलाब जामुन कैसे बनाया जाता हैं / Gulab Jamun Kaise Banaye , तो आज हम आप के लिए इसे बनाने का आसान तरीका लाये हैं / Easy Gulab Jamun Recipe In Hindi तो आईये जाने ……….

गुलाब जामुन कैसे बनाये / Gulab Jamun Recipe In Hindi

Gulab Jamun Recipe In Hindi

गुलाब जामुन बनाने की सामग्री
Content to prepare Gulab Jamun :-

1) 1 कप दूध पाउडर / Milk Powder
2) 2 चम्मच सभी कामो के लिये उपयोग होने वाला आटा
3) ½ चम्मच बेकिंग सोडा
4) 1 चम्मच सूजी
5) 2 चम्मच घी
6) पूरा दूध सना हुआ आटा बनाने के लिये काफी है

शक्कर की चासनी के लिये :

1) 2 कप शक्कर
2) 2 कप पानी
3) 4-5 इलायची
4) निम्बू के रस की कुछ बुँदे
5) थोड़ी सी केसर
6) तलने के लिये तेल

गुलाब जामुन को कैसे बनाते है / How To Make Gulab Jamun In Hindi

और भी स्वीट रेसिपी पढने के लिए यहाँ क्लिक करे.

गुलाब जामुन बनाने की विधि
Gulab Jamun Recipe In Hindi :-

सूजी को ½ कप पानी में डुबो दे ताकि वह नरम हो जाये.
एक भगोने में दूध पाउडर, घी, बेकिंग पाउडर और आटे को मिलाये. पानी में डुबोयी हुई सूजी में अतिरिक्त पानी को निकाल ले और उसे भी भगोने में मिला ले.अपनी हथेलियों से मिश्रण को अच्छी तरह से रगड़कर मिलाये, और ध्यान रहे की मिश्रण अच्छी तरह मिला हो. मिश्रण को गुथने न दे.

मिश्रण में पर्याप्त दूध डाले ताके मिश्रण थोडा गाढ़ा बने. बाद में उसे किसी गिले टॉवल से ढक दे और कम से कम 30 मिनटों तक अलग रख दे.
बाद में मिश्रण के छोटे-छोटे बॉल, मिश्रण को थोडा सा हातो में लेकर अपने हथेलियो के बिच उसे घुमाने से आप बॉल बना सकते हो. बनाये हुए बॉल को एक प्लेट में रखे.

ऊँची आंच पर तेल गर्म करे और बाद में कुछ समय बाद आंच को कम करे. अब एक-एक करके बॉल्स को गर्म तेल में धीरे-धीरे डाले. डालते ही वे पैन के निचले तल पर बैठ जायेंगे लेकिन उन्हें वहा से हटाने की कोशिश ना करे. इसके बजाये पैन को झटका देकर हिलाने की कोशिश करे. और 5 मिनटों बाद, बॉल्स अपनेआप उपर आने लगेंगे. अब खाचेदार चम्मच ले और बाल्स को गर्म तेल में धीरे-धीरे हिलाते रहे. इससे बॉल्स को सभी तरफ से जगह मिलेगी.

ध्यान रहे की यदि गैस की आंच बहोत ज्यादा होगी तो तेल में ही आपके बॉल्स टूट भी सकते है. इसीलिए गुलाब जामुन बनाते समय आंच का ध्यान रखे और समय-समय पर कम-ज्यादा करते रहे और ध्यान रखे की गुलाब जामुन के बॉल्स को टूटने न दे.
धीमी आंच में ही बॉल्स को अच्छी तरह से तला जा सकता है. धीमी आंच पर तलते रहने से गुलाब जामुन के बॉल्स अच्छी तरह पकेंगे और भूरे भी होंगे और टूटेंगे भी नही. ध्यान रहे की बॉल्स अच्छी तरह पकने चाहिये और जब तक वे भूरे नही होते तब तक उन्हें तेल से ना निकाले.

शक्कर चासनी :

चासनी को पहले ही बना लेना चाहिये और गर्म करते रहना चाहिये. गर्म शक्कर की चासनी बनाने के लिये 2 कप शक्कर में 2 कप पानी मिलाये. अब उसमे 4-5 इलायची के बीज डाले, अब उसमे थोड़ी सी केसर डाले. अब मिश्रण को चम्मच से अच्छी तरह से हिलाये और कम से कम 5 से 10 मिनटों तक गर्म करे जब तक की शक्कर पानी में मिल नही जाती. इतना भी गर्म न करे की शक्कर ही भूरी हो जाये. और अंत में उसमे कुछ निम्बू के रस की बुँदे डाल दे ताकि बनने के बाद आपकी चासनी जमे नही.
अब इस गर्म चासनी को परोसने वाली डिश में डाले. अब तले हुए गुलाब जामुन के बॉल्स को गरमा गर्म चासनी में डाले. अच्छे परिणाम के लिये गुलाब जामुन को रात भर गर्म चासनी में ही रहने दे. बाद में आप उन्हें परोस सकते हो और स्वादिष्ट गुलाब जामुन को खा सकते हो.

और स्वीट डिश /Sweet Dish Recipe जरुर पढ़े –

  1. काजू अंजीर बर्फी बनाने की विधि
  2. बादाम का हलवा बनाने कि विधि
  3. काजू कतली बनाने की विधि
  4. जलेबी बनाने की विधि
  5. पूरन पोली बनाने की विधि
  6. दूध की रबड़ी बनाने की विधि
  7. चॉकलेट फ्रूट बॉल बनाने की विधि
  8. रवा लाडू बनाने की विधि
  9. बी स्टिंग केक
  10. गाजर का हलवा बनाने की विधि

Note :- अगर आपको हमारा गुलाब जामुन कैसे बनाये / Gulab Jamun Recipe In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Indian Recipes और Indian Sweets Recipes लायेंगे.
Please Note :- गुलाब जामुन / Gulab Jamun बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

2 Comments
  1. Anupam K says

    अच्छी विधि है

  2. gyanipandit says

    गुलाब जामुन ऐसी डिश हैं जो सभी को पसंद हैं, आपकी गुलाब जामुन की रेसिपी ने सभी के मुह में पानी आ गया होंगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.