खाना बनाने के कुछ आसान उपाय | Cooking Tips In Hindi

2

सहेलियों, हम हमेशा ये सोचते हैं की अगर हमें कुछ ऐसे खाना बनाने के कुछ आसान उपाय / Cooking Tips In Hindi के बारेमें पता होता की हम अपने कुकिंग और जिन्दगी को आसान बना देते, और वो भी कम समय में. ये आपकी परेशानी हम दूर करने के लिए लाये हैं अपने किचन में स्वादिष्ट खाना बनाने के लिए कुछ जरुरी बाते.

खाना बनाने के कुछ आसान उपाय / Cooking Tips In Hindi

Cooking Tips In Hindi
जल्दी से टमाटर शोरबा (गुदा) बनाने के लिये :
टमाटर में स्वादानुसार नमक डालकर उसे प्रेशर कुकर में उबाले. और जब कुकर ठंडा हो जाये तो उसे किसी धातु की मदद से या हात की सहायता से रगड़े या मिक्सर में पिसे और जूस बनाये. जूस को आइस ट्रे में अच्छी तरह जमा होने दे. अब जूस से बने आइस टुकडो को किसी बॉक्स या प्लास्टिक बैग में डालकर उसे फ्रीज़र में डाले. अब आप उन टुकडो का उपयोग टमाटर सूप, सभी और ग्रेवी बनाने के लिये कर सकते है.

बासी चपाती में ताजापन लाने के लिये :
चपातियो को किसी साफ़ कपडे में लपेटे और उसे हवा बंद डिब्बे में रखे या उसे प्रेशर कुकर में रखे और उसे 2 सीटिया आने तक पकाये. और आप कभी भी बासी रोटियों को ताज़ा बनाकर परोस सकते हो. अब आप चिंता किये बिना ही महेमानो के लिये पहले से ही रोटिया बना सकते हो.

निम्बू को ज्यादा दिन तक सुरक्षित रखने के लिये :
यदि आप निम्बू को साधारण तापमान में कमरे में रखो तो वे ज्यादा से ज्यादा एक हफ्ते तक ही अच्छे रहते है और बाद में ख़राब होने लगते है लेकिन यदि आप निम्बू को फ्रिज में रखो तो आप उन्हें ज्यादा समय तक ताज़ा रख सकते हो और ख़राब होने से बचा सकते हो. निम्बू को ज्यादा समय तक अच्छा रखने के लिये उसपर नारियल का तेल लगाकर फ्रिज में रखे.

नारियल को दो समान भागो में तोड़ने के लिये :
नारियल को गिला करे और अपने मन में ही उंगलियों की सहायता से नारियल के मध्य भाग पर एक लाइन बना ले और फिर उसे तोड़ने की कोशिश करे. आप देखकर अचंभित हो जाओगे की नारियल तो समान टुकडो में टुटा हुआ होगा. मुझे जब भी नारियल को फोड़ना होता है तो मै इस उपाय को अपनाता हु.

नरम और मुलायम चावल बनाने के लिये :
चावल को नरम और मुलायम बनाने के लिये चावल बनाते समय उसमे 1 चम्मच निम्बू का रस डाले और श्वेत कण डाले.

कुरकुरीत पुरिया बनाने के लिये :
जब पूरी बनाने के लिये गेहू के आटे को गूंथते हो तब उसे 1 चम्मच रवा और थोडा सा चावल का आटा मिलाये.

मुलायम पकोड़े बनाने के लिये :
तलने से पहले मिश्रण में 2 चम्मच गर्म तेल डाले.

कुरकुरीत पकोड़े बनाने के लिये :
मिश्रण में Comflour मिलाये.

ये भी जरुर पढ़े –

अगर आपको हमारा खाना बनाने के कुछ आसान उपाय / Cooking Tips In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

2 Comments
  1. Shailendra Tiwari says

    Thanks for making this article

  2. Akash Yadav says

    Hy Shilpa,
    You explained it really well, your writing skills are amazing.

    Cheers!

Leave A Reply

Your email address will not be published.