स्वस्थ जीवन के लिये कुछ टिप्स | Health Tips In Hindi

1
1936

दोस्तों , पुराने लोग कहते थे की स्वास्थ अच्छा तो सबकुछ अच्छा. बिलकुल सही कहा उन्होंने क्योकी अगर हमारी सेहत अच्छी रहेंगी तभी हम अपना काम सही से कर सकेंगे, इसलिए हम आपके लिये कुछ स्वास्थ के टिप्स लेकर आये हैं इसका आपको आपके जीवन में जरुर फायदा होंगा, आइये तो देखते हैं स्वास्थ जीवन के लिये कुछ टिप्स /Health Tips In Hindi

स्वस्थ जीवन के लिये कुछ टिप्स / Health Tips In Hindi

Health Tips In Hindi
1. ज्यादा से ज्यादा पानी पिये-
युवाओं को 2 से 3 लीटर पानी रोज़ पीना चाहिये. फिर चाहे वह पानी चाय या कॉफ़ी में मिलाकर भी पी सकता है. पानी से ही शरीर का तापमान साधारण रहता है. और पानी से शरीर में के विषैले कीटाणु भी मारे जाते है. जितना ज्यादा आप पानी पिओगे उतने ही ज्यादा आप स्वस्थ बनोगे. पानी तुम्हारी त्वचा को भी साफ़ करता है. किडनी को स्वस्थ रखने मे भी पानी सहायक है. पर्याप्त पानी पिने से आपको समय-समय पर ऊर्जा भी मिलती रहती है.
यदि आपको स्वस्थ रहना है तो पानी पीते रहिये और अपने शरीर को स्वच्छ और सुन्दर रखिये. अपने शरीर को अशुद्ध पेय जैसे सोडा और केमिकल युक्त ज्यूस इन सब से दूर रखिये. और हो सके तो फलो से निर्मित ज्यूस का ही सेवन करे. क्योकि अंदर ही अंदर ये अशुद्ध पेय आपके शरीर को खोखला बनाते चले जाते है और आपको पता भी नही चलता. यदि आपको स्वाद भरी चीजे चाहिये जो निम्बू खाइये या 100% पानी से बना ज्यूस पीजिये.
ध्यान रहे की आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम हो, इसके लिये आप फूलगोभी का भी सेवन कर सकते है, कैल्शियम से ही जैसे-जैसे आप बड़े होते हो, वैसे-वैसे आपकी हड्डिया भी मजबुत होती चली जाती है.

2. सुबह का नाश्ता करे-
सुबह का हल्का, स्वस्थ नाश्ता आपके शरीर के लिये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अपने नाश्ते में प्रोटीन कम और धान्य को ज्यादा सम्मिलित करे. ऐसा करने से ही आप भरपेट खाना खा सकते हो. एक सर्वेक्षण से यह पता चला है की सुबह का नाश्ता न करने वाले लोग दोपहर का खाना ज्यादा खाते है. जिससे उन्हें काफी बीमारियो का सामना करना पड सकता है. इसीलिये कभी भी सुबह के नाश्ते को नज़रअंदाज़ न करे.
नाश्ते में आप दो चॉकलेट डोनट और एक क्रीमी कॉफ़ी की जगह अंडे, फल, दुध, ऑरेंज ज्यूस या चाय को भी दे सकते है.
जितना स्वस्थ आपका नाश्ता होगा, उतना ही बेहतर आपका दिन और आपका शरीर होगा. क्योकि दिन का पहला नाश्ता आपको काफी ऊर्जा प्रदान कर सकता है.

3. दिन के शुरू से अंत तक अच्छा खाना खाये-
यदि खाने की पूरी थाली में, आधे भाग में सिर्फ सब्जिया और फल हो, तो आप सही रास्ते पर जा रहे हो. अपने खाने में कम से कम प्रोटीन का समावेश करे, मोटापे वाली चीजो का त्याग करे और सभी धान्य खाये. यदि एक बार आपने अपनेआप को इस तरह के स्वस्थ खाने की आदत लगा दी, तो आप अपने शरीर को लंबेसमय तक स्वस्थ रख सकते हो. इस तरह का खाना खाने से आपके शरीर में कोई तकलीफ नही होगी, और आप दिन-ब-दिन बेहतर महसुस करने लगोगे.
हमेशा याद रखे की हर तरह का वसा आपके लिये हानिकारक नही है. लाभदायक वसा आपको तेलयुक्त मछली जैसे सैल्मन और टूना में भी मिल सकता है. पर्याप्त मात्रा में वसा ग्रहण करना भी शरीर की स्वस्थता के लिये अनिवार्य होता है.

4. बिना मॉस का भोजन करे-
यदि आपने कभी स्वयं को अच्छी तरह देखा हो तो आप पाओगे की मॉस न खाने से आपके शरीर पर कोई प्रभाव नही होगा. शाकाहारी बनना ही अपने शरीर की अनावश्यक कैलोरीज कम करने का सबसे अच्छा तरीका है. कुछ लोगो के लिए पूरा शाकाहारी बनना असंभव सा होता है, क्योकि उन्हें रोज़ ज्यादा मात्रा में मॉस का सेवन करने की आदत लग चुकी होती है.
लेकिन मेरे पास ऐसे लोगो के लिये भी एक आसान उपाय है जिससे वे अपने खाने की मात्रा कम ज्यादा कर के अपनी आदतो को बदल सकते है: मॉस खाते समय, मॉस का एक ही टुकड़ा लेने की कोशिश करे. क्योकि बिना मॉस खाये भी हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिल सकता है.
आपको अपने शरीर के रक्तदाबाव को नियंत्रित करने की जरुरत होती है, ताकि आपका शरीर स्वस्थ रह सके. मानव शरीर में रोज़ 30 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है जबकि महिलाओ में 21 ग्राम की ही जरुरत होती है. 50 साल की आयु के बाद यह मात्रा पुरुषो के लिये बढ़कर 38 ग्राम और महिलाओ के लिये बढकर 25 ग्राम होती है. फाइबर प्राप्त करने के कुछ आसान तरीके है जैसे फ़ल और छिलको के साथ सब्जिया खाना, सभी धन्यो का सेवन करना इत्यादि.

5. सही समय पर खाये-
स्वस्थ रहने के लिए एवं शाम के खाने को पचाने के लिये खाने का सही समय 5 से 8 बजे के बिच का है, बेहतर होगा की आप देर रात तक खाना छोड़ दे क्योकि वे आपको अनावश्यक कैलोरीज दे सकते है और आपको आपकी निंदमे परेशान भी कर सकते है. यदि आपको देर रात तक खाना ही है तो अपने खाने में फल, मेवा, सब्जिया इत्यादि को शामिल कर ले. मसालेयुक्त खाने का सेवन रात में न करे.
यदि आप सही समय पर खाना खाते हो तो मसालेयुक्त खाना भी आपके लिये बुरा नही होगा.
लेकिन गलत समय पर यदि मसालेयुक्त खाना आपके सामने भी रखा हो तो ना खाये, ऐसा समझे की जैसे वह आपके संयम की परीक्षा ले रहा हो.

अपने सेहत का ध्यान रखे. समय-समय पर आराम करे. क्योकि स्वास्थ ही इंसान की सबसे बड़ी पूंजी है.

अगर आपको हमारा Health Tips In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this site is the online source of Lifestyle articles in Hindi, beauty tips, recipes in Hindi, health tips, and more, we focused on delivering evergreen and rich subject that useful for Hindi reader.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here