lifestylehindi Best Website For Hindi Article On LifeStyle

हल्दी के फ़ायदे | Haldi Ke Fayde In Hindi

0

हल्दी को स्वास्थ और सुन्दर त्वचा की शान माना जाता है. त्वचा संबंधी रोगों में हल्दी का व्यापर तेज़ी से बढ़ रहा है. क्योकि हल्दी का उपयोग घर में रोजाना बनने वाले खाने में भी होता है. इसीलिए आपको अपने त्वचा की देखभाल के लिये कोई ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नही होगी. यहाँ निचे हल्दी पाउडर के कुछ महत्वपूर्ण फार्मूला दिए गये है, जिसे आप रोजाना अपने घर में उपयोग कर सकते हो / Haldi Ke Fayde In Hindi –

हल्दी के फ़ायदे / Haldi Ke Fayde In Hindi

Haldi Ke Fayde In Hindi
1.हल्दी पाउडर और नीम की पत्तियों को अच्छी तरह से पिसे, इसका मिश्रण बनाये, और इसे पुरे शरीर पर लगाये, और कुछ समय बाद ठन्डे पानी से नहाये, इस से आपके शरीर के सारे कीटाणु मारे जायेंगे.

2.हल्दी पाउडर को दो बूंद सरसों के तेल और कुछ बूंद निम्बू के रस में मिलाये. इसका मिश्रण तैयार करे और इसे सभी जगहों पह लगाये और 15 मिनट तक रगड़ते रहे और फिर ठन्डे पानी से साफ़ कर ले. ये आपके लिये स्कर्ब की तरह काम करेगा.

3.हल्दी पाउडर और बटर के मिश्रण से आप स्क्रब भी बना सकते है, इस मिश्रण को रोज़ नहाने से पहले लगाये. ऐसा करने से आपके चेहरे के डेड सेल्स मारे जायेंगे और आपकी त्वचा चमक उठेगी.

4.हल्दी पाउडर, निम्बू का रस और काकडी के जूस का मिश्रण तैयार करे. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये. ये आपको आपके चेहरे के डार्क स्पॉट (काले धब्बे) हटाने में फायदेमंद होगा.

5.झुर्रियो / wrinkles की समस्या के लिये हल्दी पाउडर सबसे अच्छी दवा है. हल्दी पाउडर और ताक के मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये. और सुख जाने पर इसे ठन्डे पानी से धो ले.

6.हल्दी पाउडर और नारीयल तेल के मिश्रण को अपनी फटी एडियो पर लगाये. ये आपको फटी एडियो की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होगा.

7.हल्दी पाउडर और दुध का मिश्रण बनाये, नहाने से पहले इसे अपने पुरे शरीर पर लगाये. इससे आपको निखरती और स्वास्थ त्वचा मिलेगी.

8.हल्दी पाउडर, पानी और चन्दन पाउडर का मिश्रण बनाये. इसे अपने चेहरे पह लगाये और 10 मिनट बाद साफ़ करे. ऐसा करने से आपको मुहांसों से आराम मिलेगा.

इस फार्मूला का उपयोग करके आप घर बैठे अपनी त्वचा को निखरता हुआ बना सकते हो.

अगर आपको हमारा Haldi Ke Fayde In Hindi  लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

Leave A Reply

Your email address will not be published.