lifestylehindi Best Website For Hindi Article On LifeStyle

एलोवेरा के फ़ायदे | Aloe Vera Ke Fayde In Hindi

1

एलोवेरा / Aloe Vera को एक औषधीय पेड़ भी माना जाता है. बहोत से लोग एलोवेरा को चमत्कारीक पेड़ मानते है, एलोवेरा से निर्मित त्वचा के बहोत से प्रोडक्ट हमें बाजार में मिलेंगे और स्वास्थ और बालो को भी एलोवेरा / Aloe Vera से बहोत लाभ होता है. प्राचीन काल से लोग एलोवेरा का उपयोग करते आये है और प्राचीन इजिप्त के लोग एलोवेरा को “अमरत्व का पेड़” भी कहते थे.
हम सभी ये जानते है, लेकिन क्या हम जानते है की एलोवेरा का सौन्दर्य उत्पाद के रूप में कैसे उपयोग किया जा सकता है. यहाँ सभी प्रकार की त्वचा के लिये एलोवेरा से निर्मित फेस पैक दिए गए है / Aloe Vera Ke Fayde In Hindi आप कम से कम कीमत में इसे घर बैठे बना सकते हो. और अपने सौदर्य को निखार सकते हो ….

एलोवेरा के फ़ायदे / Aloe Vera Ke Fayde In Hindi

Aloe Vera Ke Fayde In Hindi
• कोमल त्वचा / Soft Skin के लिये एलोवेरा फेस पैक : ककड़ी के जूस, एलोवेरा जेल, दही, गुलाब जल और उपर्युक्त तेल का एक मुलायम मिश्रण बनाये. इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये, उसे 10 मिनटों तक रहने दे, और फिर बाद में ठन्डे पानी से धो ले. यह मिश्रण आपको कोमल, मुलायम त्वचा और चेहरे और ताजगी प्रदान करेगा.

• रुखी त्वचा / Surly Skin के लिये एलोवेरा फेस पैक : 2 चम्मच एलोवेरा जेल, 5 से 6 बिना बीज के खजूर, ककड़ी के टुकड़े और निम्बू जूस ले और सभी को अच्छी तरह से मिलाये. आप इस मिश्रण को बनाकर किसी बोतल में भी रख सकते हो. रोज़ इस मिश्रण में से थोडा सा ले और उसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये, और उसे 30 मिनटों तक वैसे ही रहने दे. बाद में इसे पहले गुनगुने पानी से धोये और फिर ठन्डे पानी से धोये.

• तेलिय त्वचा / Oily Skin के लिये एलोवेरा फेस पैक : एलोवेरा की पत्तिया ले, उसे उबाले और उसे 2 चम्मच शहद के साथ मिलाये. मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये, 20 मिनटों तक लगा रहने दे. बाद में इसे ठन्डे पानी से धो ले. ऐसा हर हफ्ते करते रहे, कुछ हफ्तों तक ऐसा करते रहने से आपकी त्वचा तेलमुक्त हो जाएगी और निखरने लगेगी.

इन फेस पैक को अपनी त्वचा के अनुसार अपने घर में जरुर बनाये और उपयोग करे. एलोवेरा का पौधा रसीला और ठंडक प्रदान करने वाले गुणों से भरपूर होता है. यह त्वचा और सेहत दोनों के ही लिए बहोत लाभदायी होता है. इसके इन्ही गुणों के कारन ही सदियों से वैकल्पिक दवाइयों और सौन्दर्य प्रसाधनो में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

Read More Collection – Beauty Tips In Hindi

जरुर पढ़े –

  1. बारिश में घरबैठे फेशियल
  2. गोरी त्वचा पाने के जबरदस्त उपाय
  3. मैनीक्योर और पेडीक्योर
  4. सुंदरता बढ़ाने के लिये लाभकारी केला
  5. गर्मियों में त्वचा की देखभाल
  6. नारियल तेल के फायदे
  7. अनचाहे बालो से कैसे मुक्ती पाये ?
  8. लम्बे और घने बाल पाने के घरेलु उपाय
  9. नाखुन की सुंदरता बढ़ाने के उपाय
  10. Younge कैसे दिखे

अगर आपको हमारा एलोवेरा के फ़ायदे / Aloe Vera Ke Fayde In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

1 Comment
  1. gyanipandit says

    aloe vera har kisi ke yaha aasani se mil jata hain, aloe vera skin ke liye bahut hi achcha hain.

Leave A Reply

Your email address will not be published.