रंगीन पेटिस | Potato Patties Recipe In Hindi

0

हमारे भारत में बहोत धार्मिक लोग है,और इसी वजह से हप्ते के एक – दो दिन छोड़ दो तो हररोज उपवास शुरू रहते है, और बार बार वही उपवास के व्यंजन खा कर दिल उब सा जाता है.वैसे तो उपवास के व्यंजन तो बहुत हैं लेकिन हम आपको आज उपवास की शकरकंद व आलू की नयी रेसिपी बताते है जो जरुर सबको पसंद आयेंगी और आपका दिल खुश हो जायेंगा. तो आईये आज हम जानते हैं की उपवास का रंगीन पेटिस कैसे बनाये / Potato Patties Recipe In Hindi

रंगीन पेटिस / Potato Patties Recipe In Hindi

Potato Patties Recipe In Hindi

रंगीन पेटिस बनाने के लिए सामग्री
Content to prepare potato patties :-

आधा-आधा किलो उबले हुए शकरकंद व आलू.

फिलिंग के लिए सामग्री:
आधा कप मूंगफली भुनी व दरदरी पिसी हुई,
आधा कप कढढूकस किया हुआ नारियल,
1 टीस्पून तिल,
1 टीस्पून जीरा,
2 टीस्पून शक्कर,
1 टीस्पून नींबू का रस या अमचूर,
1 टीस्पून काजू के टुकड़े,
1 टीस्पून किशमिश,
आधा कप आरारोट स्वादानुसार नमक और कालीमिर्च पाउडर,
तलने के लिए तेल.

रंगीन पेटिस बनाने की विधि
Potato Patties in Hindi :-

फिलिंग के लिए:
कड़ाही में आधा टीस्पून तेल गरम करके तिल, जीरा और काजू डालकर भून लें. फिर आरारोट, नारियाल और मूंगफली डालकर 2 मिनट तक भूनें. अब इसमें हरी मिर्च, सेंधा नमक, कालीमिर्च, शक्कर व नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें. फिलिंग तैयार है.

विधि: आलू व शकरकंद में अलग-अलग सेंधा नमक, नींबू का रस, आधा टीस्पून कालीमिर्च पाउडर, 2 टीस्पून आरारोट डालकर मिश्रण तैयार कर लें. शकरकंद और आलू के मिश्रण को छोटी पूरी का आकार दें. आलू की पूरी का आकार शकरकंद की पूरी से एक साइज छोटी बनाएं. अब दोनों पूरी को एक के ऊपर एक रखें. बीच में फिलिंग का मिश्रण भरकर किनारों को जोड़ दें और गरम तेल में सुनहरा तल लें. बीच में से काटकर नारियल की चटनी के साथ सर्व करें.

Read More – Recipes In Hindi

और भी Snacks Recipes जरुर पढ़े – 

  1. शेवपुरी बनाने की विधि
  2. हरा भरा कबाब
  3. आलू की टिक्की
  4. स्वादिष्ट भेल कैसे बनाये
  5. बेसन सेव बनाने की विधि

Note :- अगर आपको हमारा रंगीन पेटिस / Potato Patties Recipe In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Indian Recipes लायेंगे.
Please Note :- रंगीन पेटिस / Potato Patties Recipe In Hindi    बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.