घरबैठे आयुर्वेदिक फेसपैक | Homemade Beauty Tips In Hindi

0
4286

आजकल के प्रदुषण भरे वातावरण में हमारी skin की care करना बहोत जरुरी है. प्रदुषण से skin को धुल-मिटटी, धूप इत्यादी का सामना करना पड़ता है. Skin पर काले घेरे, डलनेस दिखती है. और बढ़ती उम्र के साथ शरीर में होनेवाले हार्मोनल परिवर्तन से skin की प्रॉब्लम्स सताने लगते है. दोस्तों skin के प्रॉब्लम्स के लिये मार्केट में बहोत से प्रोडक्ट availeble है लेकीन आजकल के मार्केट के प्रोडक्ट बहोत Duplicate आये है. उनके use से फायदे से ज्यादा नुकसान ही होता है. इसलिये अगर आपको होने वाली skin problem के लिये हम घर बैठे ही निचे दिये गये तरिके से फेसपैक बनाकर skin problem से छुटकारा प सकते है. तो आईये देखते हैं घरेलु ब्यूटी टिप्स / Homemade Beauty Tips In Hindi

घरबैठे आयुर्वेदिक फेसपैक / Homemade Beauty Tips In Hindi

Homemade Beauty Tips In Hindi
*चेहरे पर पिंपल्स के दाग पडे गये है तो दो बादाम पीस कर उसमे दो चम्मच दूध और एक चम्मच संत्रो के छिलके का पाउडर मिलाकर धीरे धीरे हलके हाथो से फेस पर मसाज करो और थोड़ी देर बाद पानी से धो लें.

*हप्ते में एक बार स्क्रब करना चाहिये लेकिन पार्लर जाकर स्क्रब करने का समय आजकल किसी के भी पास नहीं है. घर पर बैठ के स्क्रब बनाने के लिये एक चम्मच दरदरा चावल का आटा, 1 चम्मच दरदरी मसूर दाल पिसी हुयी, आधा चम्मच उड़द की दाल दरदरी पिसी हुयी, 1 चम्मच गुलाब जल और ½ चम्मच शहद ये सब मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले और चेहरे पर लगाये. हलका सूखने पर स्क्रब करते हुये निकाले. skin ग्लो करने लगेंगी.

*हल्दी को मलाई में mix करके चेहरे पर हलके हाथो से रगड़ने से skin चमकीली बनती है. हल्दी को कच्चे दूध में मिलाकर मुंहासो पर लगाने से मुंहासे दूर हो जाते है.

*Olily skin के लिये आधा चम्मच संतरे का ज्युस उसमे 4-5 बूंद निंबू का रस, थोड़ी सी मुलतानी मिटटी, आधा चम्मच चंदन पाउडर और थोडासा गुलाब जल मिलाकर थोड़ी देर के लिये फ्रिज में रखे बादमे इसे चेहरे पर लगाये. 15-20 मिनट के बाद इसे पानी से अच्छा तरह धो लें.

*काजू को रात भर दूध में भिगो दे और सुबह बारीक पीसकर इसमें मुल्तानी मिटटी और शहद के कुछ बूंदे मिलाकर स्क्रब करे. ये स्क्रब आपकी ड्राय skin के अच्छा साबीत होंगा.

*धूप से skin सावली हो जाति है उस सावली हुयी skin को निखारने के लिये नारियल पानी, कच्चा दुध, खीरे का रस, नींबु का रस बेसन और थोडासा चंदन पाउडर मिलाकर लेप बनाये और उस लेप को नहाने के एक घंटे पहले लगा ले इस लेच को सप्ताह में दो बार लगाने से सावलापन कम हो जाता है.

इस तरह हम घर बैठे फेसपैक बनाकर अपनी skin निखार सकते है.

Read More Collection – Beauty Tips In Hindi

और भी Beauty Tips जानने के लिये जरुर पढ़े –

  1. बारिश में घरबैठे फेशियल
  2. गोरी त्वचा पाने के जबरदस्त उपाय
  3. मैनीक्योर और पेडीक्योर
  4. गर्मियों में त्वचा की देखभाल
  5. लम्बे और घने बाल पाने के घरेलु उपाय
  6. नारियल तेल के फायदे
  7. अनचाहे बालो से कैसे मुक्ती पाये ?
  8. एलोवेरा के फ़ायदे
  9. नाखुन की सुंदरता बढ़ाने के उपाय
  10. सुंदरता बढ़ाने के लिये लाभकारी केला

हम आपके लिये हमारी अगली post में और भी जानकारी जरुर लेके आयेंगे.

अगर आपको हमारा Beauty Tips In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this site is the online source of Lifestyle articles in Hindi, beauty tips, recipes in Hindi, health tips, and more, we focused on delivering evergreen and rich subject that useful for Hindi reader.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here