बारिश में घरबैठे फेशियल | Facial At Home In Hindi

0
7757

Summer खतम होकर Rainy Season शुरू हुवा. सभी को अच्छा लग रहा है. धूप में हमारी स्किन जलती और सुखी हो जाती है.
बारिश का पानी मतलब शुद्ध पानी ये पानी सिर्फ Skin को ही नहीं Health के लिये भी फायदेमंद होता है. लेकिन बारिश के वजह से Health को नुकसान भी होता है. बारिश का शुद्ध पानी जब हमारे आसपास के वातावरण के दूषित घटकों में मिक्स होता है. तब उसका हमारी health पर बुरा असर होता है.
बारिश का मौसम है इसलिये हम Skin के बारे में बिनफिकर न होकर बाकी के मौसम जैसे ही Rainy Season में भी हमें हमारे Skin की Care करनी होंगी. लेकिन बहुत सी सहेलियों को ये पता नहीं होता की बारिश के मौसम में घरबैठे फेशियल कैसे करे? / How Can Do Facial At Home In Hindi? तो आईए हम आपको बताते है. जैसे मौसम बदलते है वैसे ही Skin की Care करने का तरीका भी बदलता है. बारिश के मौसम में Skin की Care कैसी करनी चाहिये ये जान लिया तो बारिश के वातावरण में भी हमारी Skin एकदम फ्रेश रह सकती है. तो चलिए आपको बताते है घरबैठे फेशियल करने के जबरदस्त 3 तरीके –

Facial At Home In Hindiबारिश में घरबैठे फेशियल | Facial At Home In Hindi

ये भी जरुर पढ़े :- गोरी त्वचा पाने के जबरदस्त उपाय | Gharelu Beauty Tips

घरबैठे फेशिअल 1:- Soap के अलावा पपीता, केला और हरे मुंग की दाल फेशिअल :-
Facial At Home In Hindi 1 :-

बारिश के मौसम में Bath के लिये एकदम गरम पानी के अलावा गुनगुना पानी Use करना. एकदम गरम पानी से Skin रुखी हो जाती है और काली होती है. बारिश के मौसम में Face धोते समय सही क्लिन्जन का use करना ये Skin के लिये फायदेमंद होता है. इस के लिये हल्दी का लेप का Use होता है. Soap Use करने के बाद Skin Clean होने का फिल आता है लेकिन वो उपरउपर और उतनेही समय के लिये. Soap के ज्यादा Use के वजह से Skin में के Natural Oil खीच लिया जाता है. जिस की वजह से Skin सुखी और डल हो जाती है. और इसलिये Face धोते समय Soap के अलावा Apple पपीता इन जैसे फल और Honey Use कर सकते हो. आलू ये तो उत्तम क्लिन्जर है. नहाते समय Skin Clean होने के लिये हरे मुंग का आटा (ग्रीन बेसन), दूध,बादाम पावडर या ओट्स पावडर लेकर इन सभी घटकों का मिश्रण बनाकर उसका लेप बनाकर वो नहाते के पहले Body को हलके हातो से मसाज करते हुये लगाना और बादमे गुनगुने पानी से नहा लेना. ये लेप किया तो घर पे ही एक अच्छा अॅन्टीसेप्टिक लेप तयार होता है.
बारिश के मौसम में Skin पर या Face पर जो पिंपल्स आते है उसके लिये तुलसी के पत्ते और ककड़ी का रस mix करके लेप तयार करके वो लेप दिन में दो-तीन बार लगाओ. पिंपल्स कम होते है.

घरबैठे फेशिअल 2:- हरे मुंग, शुद्ध हल्दी पावडर, Honey और Alovira फेशिअल :-
Facial At Home In Hindi 2 :-

1) बारिश में ठंडे मौसम में सुका मेवा का फेशियल अच्छा है.
2) फेशियल्स के Use किये जाने वाले घटकों में Natural oil घटक होते है. फेशियल बनाने के लिये शुद्ध हल्दी पावडर आधे चम्मच, तीन-चार चम्मच हरे मुंग का आटा. हरे मुंग मतलब skin के लिये Natural डिटर्जेंट और क्लिन्जर है. इस में दही मिलाकर वो मिश्रण ठीक से mix करके उसका लेप skin पर लगाकर हलके से मसाज करे.
3) ये लेप पुरे Body के Use करना होंगा तो उसमे हरे मुंग का आटा और हल्दी में दही अलावा दूध डालो.
4) Honey ये भी एक अच्छा फेशियल है. Honey भी जंतुनाशक होता है. उसमे Skin को उपयुक्त ऐसा मॉश्चरायझर होता है.
5) Apple से भी फेशियल बनता है. पहले Apple का खीस निकाल लो. उसमे Honey मिलाकर ये लेप चेहरे को हलके हातोसे लगाओ. फेशियल के लिये फलोका Use क्या तो Skin को फायदेमंद होता है क्योकि Fruits में Natural क्लिन्जर और मॉश्चरायझर होता है.
6) Alovera से चेहरे का मसाज किया तो बढ़ती उम्र और Scrachess दिखने वाली Skin भी अच्छी दिखने लगती है.

घरबैठे फेशिअल 3:- काकडी, टरबुज और संत्रे का ज्युस फेशिअल :-
Facial At Home In Hindi 3 :-
काली हुई हुयी Skin के लिये तरबुज और काकडी या संत्रे का ज्युस Use करो. तरबुज और संत्र या काकडी ऐसे कॉम्बिनेशन्स करके Fruit का रस चेहरे पर लगाने से Skin टोन सुधारता है.

Read More Collection – Beauty Tips In Hindi

घर पर फेशिअल करने के कुछ और टिप्स जरुर पढ़े :-

  1. सुंदरता बढ़ाने के लिये लाभकारी केला
  2. गोरी त्वचा पाने के जबरदस्त उपाय
  3. गर्मियों में त्वचा की देखभाल करने के उपाय
  4. घरबैठे आयुर्वेदिक फेसपैक

अगर आपको हमारा Face Treatment At Home In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this site is the online source of Lifestyle articles in Hindi, beauty tips, recipes in Hindi, health tips, and more, we focused on delivering evergreen and rich subject that useful for Hindi reader.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here